मंगलवार, 1 मार्च 2016

Oasis !!

रेत का पानी

सावन न देखूँ, बारिश बा देखूँ
प्यासे नैनों की आस बन जाती हूँ
थके क़दमों की मन्जिल समझो
रेत का पानी सबसे कहलाती हूँ !

कोई राही चला ऊँठ पे सवार
अपने थैली में कुछ टटोले
हाथ आया जल के जैसा कुछ और
फिर चला आगे मुझे निहारे !

शाम ढले एक गडरिया दिखा
भेड़ – बकरियों की गिनती सवारे
मेरे किनारे रुके वह बेज़ुबान
प्यास बुझाकर फिर घर चले सारे !

गाँव में कहीं दूर मातम की गूँज
काले चादर में लिपटा कोई आकार
दो – चार रुडाली मुझे आईना बनाके
करने चली अपने वजूद को साकार !

अमीरों के घर मेरी बोली लगती
दुगने दामों में माथे की शिकन बन जाऊँ
कोई बटवारा करे बेदर्दी से
कहीं मासूम के आस की वजह बन जाऊँ !

मेरा कारवाँ चलता है बेहिसाब
हर दिन कितने ही किस्से जोड़ता है
तपती धूपके झोकों से सुलगकर
चाँद – तारों के साथ अनोखा रिश्ता जुड़ता है !

उम्र का हर तराज़ू मेहमान मेरा
सबकी जिंदगी का अटूट हिस्सा बन जाती हूँ
कभी चंचल, कभी अचल स्वभाव से
रेत का पानी सबसे कहलाती हूँ !!

Share Button
Read Complete Poem/Kavya Here Oasis !!

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें