शनिवार, 21 मार्च 2015

मलाल-ए-दिल

दिल है मेरा क़ायल इश्क का क़ीमत इसकी बताइये,
हाल है मेरा बेहाल ख़ुश्क सा आफ़त इसकी बताइये ।

जिस्म मेरा घायल अश्क़ का उक़ूबत इसकी बताइये,
जख्म मेरा ज़लाल लक़ का जराहत इसकी बताइये ।

गुज़र मेरा वस्ल फ़िराक सा फ़ितरत इसकी बताइये,
क़ुसूर मेरा आंचल अश्फ़ाक का सीरत इसकी बताइये ।

अक्स मेरा अस्ल तारीक सा इल्लत इसकी बताइये,
क़फ़स मेरा क़त्ल ताक का नज़ाकत इसकी बताइये ।

लफ्ज़ मेरा मलाल आशिक़ का क़ुरबत इसकी बताइये,
कागज़ मेरा जमाल नाजुक सा औकात इसकी बताइये ।

आशिक़ ❧

Meaning

  • क़ायल – Convinced
  • ख़ुश्क – Withered
  • उक़ूबत – Dire suffering
  • ज़लाल – Mistake
  • जराहत – surgery
  • वस्ल – meeting
  • फ़िराक – separation
  • अश्फ़ाक – support
  • सीरत – character
  • तारीक – dark
  • इल्लत – cause
  • ताक – glance
  • क़फ़स – body
  • जमाल – elegance
  • मलाल – regret
  • क़ुरबत – relation
  • लक़ – wobbly
Share Button
Read Complete Poem/Kavya Here मलाल-ए-दिल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें